RBI UPI New Limit: अब UPI से कर पाएंगे इतने रूपये की पेमेंट, देखिये नए नियम हुए जारी!

RBI UPI New Limit: पूरी दुनिया में केवल हमारा देश भारत ही एक ऐसा देश है जिसमें हर व्यक्ति को सबसे तेज और सुविधाजनक भुगतान सेवाएं प्राप्त होती हैं, इसका मुख्य कारण है UPI। आज UPI प्रणाली की सहायता से हम कुछ ही सेकंडों में किसी को भी पैसे भेज सकते हैं, जोकि इसका सबसे बड़ा लाभ है।

RBI UPI New Limit Latest News

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 8 दिसंबर को शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) लेनदेन सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपने एमपीसी बयान में जताया, “हम शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए यूपीआई लेनदेन की सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का प्रस्ताव किया है, जबकि पहले ट्रांजैक्शन की सीमा 1 लाख रुपये थी।

RBI UPI New Limit Latest News

भारत में लगभग हर वर्ग के लोग UPI का उपयोग करते हैं, लेकिन यदि आप UPI का उपयोग करते हैं, तो आपको पता होगा कि आप UPI सिस्टम की सहायता से एक दिन में केवल 1 लाख रुपए तक की ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। लेकिन आपको यह जानकर बड़ी खुशी होगी कि हाल ही में आरबीआई ने UPI के नए सीमा सीमा को घोषित किया है।

इसके अब आप UPI भुगतान सिस्टम की सहायता से एक दिन में आसानी से 5 लाख रुपए तक की ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, लेकिन आरबीआई ने इस नई सीमा के लिए कुछ निर्देशिकाएं बनाई हैं, और इसलिए आज हम इस लेख में RBI UPI New Limit के बारे में पूरी जानकारी पढ़ेंगे।

अब आप 5 लाख रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं RBI UPI New Limit

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नई मार्गदर्शिकाओं में UPI से एक दिन में 5 लाख रुपए तक के भुगतानों के लिए छूट प्रदान की है, लेकिन इस राशि तक के भुगतान का उपयोग आप सिर्फ अस्पताल और शैक्षिक संस्थानों को करने के लिए ही कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप UPI का उपयोग करके किसी भी अन्य को 5 लाख रुपए तक के भुगतान करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। आरबीआई के इस नए अपडेट के परिणामस्वरूप, कई व्यक्तियों को अब चुनौती होने का सामना नहीं करना पड़ेगा जब वे अपने पेमेंट्स को करते हैं, जिससे समय भी बचेगा और वे बड़ी राशि को भी आसानी से यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे।

Loans पेमेंट के लिए भी लिमिट बढ़ी हैं

आपको बता दें कि वर्तमान में, RBI ने UPI के लिए सामान्य भुगतान के लिए केवल एक दिन में 1 लाख रुपए तक की लेन-देन की सीमा निर्धारित की है। हालांकि, इस नए अपडेट के साथ, RBI ने इस गाइडलाइन को भी जारी किया है कि कोई भी व्यक्ति यदि UPI का उपयोग करके अपने Loan Bill, Credit Card Bill , Mutual Funds के लिए भुगतान करता है तो उसे 2 लाख रुपए तक की सीमा दी जाएगी।

अर्थात, UPI के माध्यम से आप एक दिन में 2 लाख रुपए तक के Credit Card Bill और Mutual Funds के लिए आसानी से भुगतान कर सकते हैं। इस नए अपडेट के बाद, और भी लोग UPI का उपयोग करेंगे और भारत में डिजिटल भुगतानों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है, जिससे डिजिटल इंडिया को भी समर्थन मिलेगा।

देखिये RBI UPI New Limit पर लोगो के विचार क्या है?

RBI के इस नए अपडेट के बाद, बहुत से लोग आनंदित हैं क्योंकि UPI का उपयोग करते समय हमारा समय भी बचता है और हम किसी भी भुगतान को आसानी से कर सकते हैं। इसलिए, RBI UPI New Limit की नई सीमा बढ़ने के बाद, लोगों में खुशी की ऊँचाई छाई हुई है। नीचे टिप्पणी में यह बताएं कि आप इस नए अपडेट के बारे में क्या विचार रखते हैं

Also Read:

Leave a Comment