Poonam Gupta Success Story: रद्दी के ढेर से मिला आइडिया, खड़ी कर दी 800 करोड़ की कंपनी

Poonam Gupta Success Story: आपको हम एक ऐसी महिला उद्योगपति की कहानी बताएगे जिन्होंने अपना व्यापार आइडिया रद्दी से हासिल किया था और आज वह 800 करोड़ की कंपनी चला रही हैं। हमारी चर्चा का विषय Poonam Gupta है, जो दिल्ली में निवास कर रही हैं और उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से अपनी शिक्षा पूरी की हैं।

Poonam Gupta ने अपने व्यापार की शुरुआत के लिए एक अनोखे आइडिया को रद्दी से प्राप्त किया था और आज उनकी कंपनी 800 करोड़ रुपए से भी अधिक का व्यापार कर रही है। Poonam Gupta ने कई चुनौतियों का सामना किया है, लेकिन उनकी मेहनत और समर्पण ने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया है। आइए, अब हम Poonam Gupta की सफलता की कहानी को और अधिक विस्तार से जानते हैं।

Poonam Gupta Success Story

पूनम गुप्ता, एक महिला उद्योगपति ने रद्दी से एक अनोखे बिजनेस आइडिया को अपनाकर अपना व्यापार शुरू किया है, जो आज 800 करोड़ की कंपनी बन गया है। अगर हम पूनम गुप्ता की कहानी को देखें, तो वह दिल्ली में रहने वाली हैं। उनकी शिक्षा की बात करें, तो उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से इकोनॉमिक्स (Honors) में पढ़ाई की है।

Poonam Gupta Success Story

लेडी श्रीराम कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ऑनर्स करने के बाद, पूनम गुप्ता ने MBA भी किया है। MBA की पढ़ाई के बाद, उन्होंने नौकरी की खोज की, लेकिन मेहनत के बावजूद उन्हें कोई नौकरी नहीं मिली। साल 2002 में पूनम गुप्ता ने पुनीत गुप्ता के साथ शादी की और उनके साथ स्कॉटलैंड चली गई, क्योंकि पुनीत गुप्ता स्कॉटलैंड में काम कर रहे थे।

स्कॉटलैंड में होने के बाद, पूनम गुप्ता ने कई नौकरियों की कोशिश की, लेकिन काम का अनुभव न होने के कारण उन्हें कोई नौकरी नहीं मिली। इस समय रद्दी के ढेर से एक नये बिजनेस आइडिया ने उन्हें प्रेरित किया, और उन्होंने अपने बिजनेस के लिए रिसर्च करना शुरू किया।

रद्दी के ढेर से मिला था बिजनेस आइडिया और खड़ी कर दी 800 करोड़ की कंपनी

Poonam Gupta ने एक बहुत अनूठे व्यापार आइडिया को खोजने का सुअवसर पाया और आज वह 800 करोड़ रुपये की कंपनी का संचालन कर रही हैं। इसकी शुरुआत पूनम गुप्ता को नौकरी की तलाश में ऑफिस से ऑफिस भटकते हुए हुई थी, जहां उन्होंने लगभग सभी ऑफिसों में रद्दी के ढेर का सामना किया और वहीं से उन्हें उनके बिजनेस की शुरुआत करने का आइडिया मिला था।

रद्दी के ढेर से बिजनेस आइडिया प्राप्त होने के बाद, पूनम गुप्ता ने उसे गहराई से अध्ययन करना शुरू किया। अध्ययन के पूर्ण होने के बाद, उन्होंने रद्दी के ढेर को पुनर्चक्रण करके उच्च गुणवत्ता वाला कागज बनाने का विचार किया और इस क्षेत्र में कारोबार शुरू करने के लिए स्कॉटलैंड सरकार से प्राप्त 1 लाख रुपये के अनुदान को निवेश करके उन्होंने इस विचार को हकीकत में बदल दिया था।

Poonam Gupta Personal Details

जन्म17 August 1976
New Delhi, India
जीवनसाथीपुनीत गुप्ता
निवास स्थानस्कॉटलैंड
पेशाBusinesswoman
संस्थापकपीजी पेपर कंपनी लिमिटेड की संस्थापक

1 लाख रुपए से आज खड़ी कर दी 800 करोड़ की कंपनी

स्कॉटलैंड सरकार के एक लाख रुपए के फंडिंग से प्राप्त हुई, Poonam Gupta ने 2003 में पेपर रीसाइक्लिंग का व्यापार शुरू किया था। उन्होंने अपने ब्रांड PG Paper की शुरुआत स्कॉटलैंड में की और फिर रद्दी से ढेर को पुनर्चक्रण करके उच्च गुणवत्ता के पेपर बनाने का व्यापार आरंभ किया। आज, वह PG Paper व्यापार से महीने में करोड़ों की कमाई कर रही हैं। PG Paper का व्यापार कई देशों में फैला हुआ है और वह कई कंपनियों को पेपर प्रदान करती है, और आज यह एक 800 करोड़ की कंपनी बन चुकी है।

Poonam Gupta Success Story In Hindi

Also Read: DSSSB Recruitment 2024 Teaching and Non-Teaching Posts Notification Out, Apply Online

Leave a Comment