Mohan Yadav Biography: मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री की राजनीतिक यात्रा !

Mohan Yadav Biography: भाजपा के सदस्य एवं भारतीय राजनीतिज्ञ मोहन यादव का जन्म 25 मार्च, 1965 को हुआ था। वर्तमान में, वह मध्य प्रदेश के 19वें मुख्यमंत्री हैं। वह मध्य प्रदेश विधान सभा के सदस्य के रूप में 2013 से उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

Mohan Yadav Biography

हर किसी को इसका बेसब्री से इंतजार था कि मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा, क्योंकि चुनाव पूरे हो चुके हैं और भारतीय जनता पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है। वर्तमान में, भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री Dr. Mohan Yadav हैं, जिन्होंने दक्षिण उज्जैन सीट जीती है। उन्हें सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक माना जाता है। पार्टी ने सोमवार को घोषणा की है कि वे मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

यादव, जो शिवराज सिंह चौहान की जगह लेंगे, ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में चार कार्यकाल बिताए हैं, जहां भाजपा ने विधानसभा चुनावों में आसानी से जीत हासिल की है। यादव ने विपक्षी कांग्रेस के उम्मीदवार को 12,941 वोटों के अंतर से पराजित कर दिया। यादव, जिन्होंने तीन बार विधान सभा (एमएलए) में उज्जैन का प्रतिष्ठान्वित प्रतिनिधित्व किया, वह मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री भी रह चुके हैं।

Mohan Yadav’s Political Journey As MP CM


भारतीय विद्यार्थी परिषद के संस्थापक सदस्य के रूप में, यादव ने अपना राजनीतिक प्रवेश किया। 2013 में, उन्होंने उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा।

उन्होंने पुनः चयन किया और 2018 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में उज्जैन दक्षिण से विधायक की सीट ली। वहां उन्होंने मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री का कार्यभार संभाला।

2 जुलाई 2020 को, मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई। 11 दिसंबर 2023 को, भारतीय जनता पार्टी के विधायकों की बैठक के दौरान उन्हें मध्य प्रदेश के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में घोषित किया गया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नेता मोहन यादव के निकट वे सम्बंधित हैं। इसके अलावा, वे एक प्रसिद्ध ओबीसी व्यक्ति हैं, जो राज्य के 48% निवासियों के लिए एक प्रतिष्ठान्वित व्यक्ति हैं।

  • मोहन यादव को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुना है।
  • तीन बार उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रहे यादव अपने विनम्र व्यवहार और स्थानीय समुदाय के साथ मजबूत तालमेल के लिए प्रसिद्ध हैं।
  • हाल ही में हुई विधानसभा चुनावों में, जिसमें भाजपा ने 166 सीटों की भारी जीत हासिल की, इसके पश्चात् यह निर्णय लिया गया है।

Mohan Yadav प्रारंभिक जीवन और शिक्षा


1965 में माधव साइंस कॉलेज से स्नातक करने के बाद, उज्जैन में जन्मे मोहन यादव ने अपना प्रवृत्ति राजनीति में बदला। छात्र राजनीति में शामिल होने से पहले, उन्होंने एमए और पीएचडी पढ़ाई की और 1982 और 1984 में, माधव साइंस कॉलेज छात्र संघ के उप-सचिव और फिर अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

2013 में उज्जैन से विधायक चुने जाने के बाद, 2 जुलाई 2020 को, उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रशासन में उच्च शिक्षा के लिए कैबिनेट मंत्री का पद संभाला।

Madhya Pradesh New Chief Minister


मध्य प्रदेश के आगामी मुख्यमंत्री के रूप में Mohan Yadav का चयन हुआ है, जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा किया गया है।

तीन बार संसद सदस्य रहे यादव ने उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है और उन्हें उनके स्पष्टवादी व्यवहार और समुदाय के साथ मजबूत संबंधों के लिए पहचाना जाता है।

हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने शानदार जीत हासिल की और 166 सीटों पर कब्जा किया।

मोहन यादव ने मध्य प्रदेश की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं, वे उज्जैन जिले के दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में कार्यरत हैं।

उन्होंने पहली बार 2013 में उसी निर्वाचन क्षेत्र से विधायिका के लिए चयन किया गया था, और उन्होंने 2018 और 2023 में विधानसभा चुनाव जीते। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रशासन में, मोहन यादव ने कैबिनेट मंत्री का पद भी संभाला है।

Mohan Yadav Net Worth

मोहन यादव की जीवनी के अनुसार, उनकी सम्पत्ति कुल में 42 करोड़ रुपये है, जैसा कि रिकॉर्ड दिखाता है। इसके अलावा, मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री ने अब तक अपने धन का भुगतान नहीं किया है, जिसमें 9 करोड़ का कर्ज शामिल है।

मोहन यादव एक प्रैक्टिसिंग वकील, व्यवसायी और राजनीतिज्ञ हैं, और उनकी पत्नी का नाम श्रीमती सीमा यादव है, जो मोहन यादव की अर्धांगिनी हैं। मुखिया मोहन यादव के तीन बच्चे अपने माता-पिता के साथ रहते हैं। उनका निवास स्थान उज्जैन के फ्री गंज में है, और वह 2013 से लेकर अब तक दक्षिण उज्जैन सीट से चुनाव जीत रहे हैं।

Also Read:

Leave a Comment