Ayodhya Railway Station Renamed Ayodhya Dham Junction

Ayodhya Railway Station Renamed Ayodhya Dham Junction: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले ही , शहर के Ayodhya Railway Station का नाम बदलकर अब Ayodhya Dham Junction कर दिया गया है, इसकी घोषणा अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह ने बुधवार 05:24 PM को सोशल मीडिया के Twitter हैंडल पर की हैं। अयोध्या जंक्शन हुआ “अयोध्या धाम” जंक्शन भारत के यशस्वी माननीय प्रधानमंत्री श्री narendramodi जी के मार्गदर्शन में नवनिर्मित भव्य अयोध्या रेलवे स्टेशन के अयोध्या जंक्शन का नाम, जनभावनाओं की अपेक्षा के अनुरूप, परिवर्तित कर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है

Ayodhya Railway Station Renamed Ayodhya Dham Junction Latest News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में एक शानदार रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर के विशाल उद्घाटन के लिए अयोध्या में की गई तैयारियों की भी निगरानी करेंगे। नए रेलवे स्टेशन में एक लिफ्ट, पर्यटकों के लिए एक सूचना केंद्र, और चिकित्सा सुविधाएं शामिल होंगी। सभी प्रकार की व्यापक तैयारियां पूरी की जा रही हैं।

Inauguration of Maryada Purushottam Shri Ram Airport and Ayodhya Dham Junction

”पहले चरण में तैयार हो चुके Maryada Purushottam Shri Ram Airport और Ayodhya Dham Railway Station का उद्घाटन 30 दिसंबर को होने वाला है। आकलन के अनुसार, 22 जनवरी के बाद रोजाना लगभग 50,000-55,000 लोग अयोध्या आएंगे, और प्रशासन इसकी तैयारी में जुटा हुआ है। इस बारे में, अयोध्या के आयुक्त गौरव दयाल ने कहा, “गौरवशाली ढंग से।”

राइट्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, “इमारत के अग्रभाग में एक स्तंभ है, जिसमें बलुआ पत्थर की परत के साथ कंक्रीट कोर है, और इसके किनारे पर ऊंचे गोल खंभ हैं, जिनमें फिर से पारंपरिक लुक के लिए बलुआ पत्थर की परत है।”

नवीनीकृत प्लेटफॉर्म, नए साइनबोर्ड, एस्केलेटर, और दीवारों पर चित्रित भगवान राम के चित्र – ये और बहुत कुछ चल रहे सुधार के बाद अयोध्या रेलवे स्टेशन की विशेषताएं होंगी।

कहा जा रहा है कि इस रेलवे स्टेशन का आधुनिकता के साथ-साथ एक पौराणिक महत्व भी है। यह बाहर से एक शानदार मंदिर की भावना से सम्बंधित है और इसके अंदर भी उतनी ही आधुनिक सुविधाएं हैं, जैसे कि एक मंदिर से अपेक्षित हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी Ayodhya Ram Temple के उद्घाटन समारोह की तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं।

Ayodhya Dham Railway Station

Ayodhya Dham Railway Station पर अनेक प्रकार की सुविधाएं हैं, जो आम रेलवे स्टेशनों से आगे हैं, और यहां तक कि हवाई अड्डे के मानकों से भी आगे हैं। विशेष रूप से, शिशु देखभाल कक्ष मुख्य है, जो यात्रीयों के शिशुओं को चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है। यात्रा के दौरान चोट या बीमारी की स्थिति में, स्टेशन पर एक विशेष बीमार कक्ष प्राथमिक चिकित्सा और सहायता के लिए उपलब्ध है।

स्टेशन पर एक यात्री सुविधा डेस्क और पर्यटक सूचना केंद्र भी है, जो यात्रीयों को पहुंच के सुविधाजनक साधनों के साथ-साथ Shri Ram Temple सहित क्षेत्र के आध्यात्मिक और पर्यटन स्थलों के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करता है। ये सुविधाएं भूतल पर स्थित हैं, और पूरा परिसर G+2 मॉडल (भूतल प्लस मध्य और प्रथम तल) का अनुसरण करता है।

Ayodhya Dham station पर विभिन्न सुविधाएं हैं, जैसे कि रिटायरिंग रूम, महिला छात्रावास, एसी रिटायरिंग रूम, पुरुष छात्रावास, सीढ़ियां, राहत कर्मचारियों के लिए आवास कक्ष और स्टेशन मास्टर और महिला कर्मचारियों के लिए समर्पित स्थान शामिल हैं।

इसके अलावा, देश का सबसे बड़ा कॉनकोर्स सेटअप पहली मंजिल पर है, जिसमें प्रक्रिया को 3 चरणों में पूरा किया जाता है, और पहले चरण का काम पूरा हो चुका है। सभी तीन चरणों को अंतिम रूप देने के बाद, कॉनकोर्स प्रभावशाली रूप में 7200 वर्ग मीटर में फैल जाएगा।

FAQs (Frequently Asked Questions) –

अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर क्या रखा गया हैं?

अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन रखा गया.

Leave a Comment